बिना डाई, बिना पार्लर और घरेलू उपाए किये ऐसे सफेद बाल आने से रोके, नहीं होंगे एक रुपये भी खर्च

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Lifestyle

बिना डाई, बिना पार्लर और घरेलू उपाए किये ऐसे सफेद बाल आने से रोके, नहीं होंगे एक रुपये भी खर्च

pic


बालों का सफेद होना बढ़ती उम्र का निशानी माना जाता है, लेकिन दशक हो गए कि बाल अब कम उम्र में भी पकने लगे हैं। ऐसे में यह आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी और ज्यादा केमिकल प्रोडक्ट के इस्तेमाल एवं पॉल्यूशन के कारण हो रहे हैं।

ऐसे में कम उम्र में जब आपके बाल तेजी से सफेद होने लगता है, तो यह आपके लिए एक स्ट्रेस का कारण बन जाता है। क्योंकि सफेद बाल से आपका कॉन्फिडेंस लेवल कम होता है ऐसे में आप अनकॉन्फिडेंट फील करते हैं।

लेकिन अब आपको अपने सफेद बालों को लेकर टेंशन लेने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपके लिए कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं जिसकी कुछ खास आदत लेकर आए हैं।

जिसे अगर आप अपनाते हैं तो आपके बाल जो पक चुके हैं वह भी काले होंगे और काले कभी भी सफेद बाल कम उम्र में नहीं पकेंगे।

आइए जानते हैं सफेद होने से बालों को कैसे रोके :

टेंशन और स्ट्रेस से रहें दूर

आज के बीजी शेड्यूल के चलते लोग बहुत टेंशन में रहते हैं, क्योंकि उनके पास बहुत सी जिम्मेदारी होती है। घर ऑफिस रिलेशनशिप काम और अन्य कारणों से लोग बिजी रहते हैं और उन्हें पूरा करने की टेंशन में जूझ रहे होते हैं।

इस स्ट्रेस और तनाव के चलते आपके बाल तेजी से सफेद होते हैं। ऐसे में आप अपने मन को शांत रखते हुए मेडिटेशन का सहारा लें और अपना काम आसानी से धीरे से निपटा लें।

हेल्दी फूड से दूर रहें

ज्यादातर लोग ऑइली और जंक फूड खाना पसंद कर रहे हैं, क्योंकि इसका स्वाद अच्छा होता है। पर स्वार्थ के चलते आप अपने स्वास्थ्य को नुकसान की खाई में धकेल रहे हैं।

ऐसे में कम उम्र में सफेद बाल ना आए इसके लिए आप अपने डाइट में प्रोटीन, बायोटीन, आयरन, कैल्शियम और omega-3 जैसे फूड को शामिल करें।

भरपूर नींद लें

अगर आप 7 से 8 घंटे की भरपूर नींद एवं हेल्थी डाइट लेते हैं, तो आपके बाल कभी भी सफेद नहीं होंगे और जो बाल सफेद हुए भी हैं वह काले होने लगेंगे। बालों में तेल मालिश करें बालों को अंदर से पोषण की आवश्यकता होती है।

ऐसे में अगर आप अपने स्कैल्प में नारियल का तेल जैतून का तेल या फिर अरंडी का तेल लगाकर अच्छे से मसाज करते हैं तो भी आपके बालों पर इसका अच्छा असर दिखता है।

स्मोकिंग से रहे दूर ज्यादा स्मोकिंग के चलते आज के युवाओं का बाल तेजी से सफेद हो रहा है और झड़ भी रहा है। ऐसे में अगर आप स्मोकिंग से दूरी बनाते हैं तो भी आपके बालों के लिए अच्छा होगा।