एक महीने में कितना वजन घटाना सही है? जानिए 

 
weight lose

हर कोई फिट और स्लिम दिखना चाहता है. इसके लिए लोग जिम में घंटों पसीना बहाते हैं और सख्त डाइट प्लान को फॉलो करते हैं. वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते है जो जल्द से जल्द से वजन घटाने के लिए तरह – तरह के उपाय अपनाते है. हालांकि ऐसे कई डाइट प्लान है जो कम समय में जल्दी वजन घटाने का दावा करते हैं, लेकिन इन सभी पर भरोसा करना सही नहीं है.

वजन घटाना कोई मजाक की बात नहीं है. वजन कम करने के लिए प्रेरणा, धर्य और समय की जरूरत होती है. इसलिए ज्यादातर लोग फैड डाइट की तरफ रूख करते हैं जो तेजी से वजन घटाने में मदद करते हैं. लेकिन जो वजन इस तरह की डाइट खाने से कम होता है, वो डाइट बंद होने के बाद तेजी से बढ़ता भी है. ऐसे में आपके लिए ये जानना बेहद जरूरी है कि एक महीने में कितना वजन घटाने से स्वास्थ्य को नुकसान नहीं पहुंचता है.
तेजी से वजन घटाना
तेजी से वजन घटना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है. इसका वजह आपके शरीर के अंगों पर पड़ता है. पहली चीज सिर्फ वजन आपके शरीर के स्वास्थ्य का संकेत नहीं है. हालांकि आपको एक सही वजन बनाए रखने की कोशिश करनी चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं कर पाते हैं तो इसका ये मतलब नहीं है कि आप अस्वस्थ है. धीरे- धीरे वजन घटाना अच्छी बात है. ये आपको लंबे समय तक स्वस्थ बनाएं रखने में मदद करता है.
एक महीने में कितना वजन घटाएं
एक्सपर्ट्स के अनुसार, एक हफ्ते में 0.5 किलोग्राम वजन घटाना सही है, जिसका मतलब है कि एक महीने में 2 किलो. डाइट में लो कैलोरी डाइट के साथ एक्सरसाइज करने से आसानी से इतना वजन घटा सकते हैं. एक महीने में 1.5 से 2.5 किलो वजन घटना सही है.
इससे ज्यादा वजन घटाने से किडनी समेत शरीर के अन्य अंगों पर प्रेशर पड़ता है. अक्सर लोग वजन घटाने के लिए प्रोटीन का सेवन करते हैं जिसकी वजह से किडनी पर ज्यादा प्रेशर पड़ता है.
क्यो होता है अगर आप अधिक वजन घटाते हैं
अगर आप एक महीने में 5 किलो या उससे अधिक वजन घटाते हैं तो कमजोरी, आलस, थकान जैसी समस्या हो सकती है. कई बार बिना किसी डाइट के तेजी से वजन घटना गंभीर बीमारी का भी संकेत होता है. स्वस्थ तरीके से वजन घटाने का मतलब है आपको एनर्जी महसूस होनी चाहिए और अंदर से स्वस्थ होने चाहिए.

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही ताज़ा अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर हमें फॉलो करें।

From around the web