आओ एक आंगनबाड़ी गोद लें :CM चौहान

आओ एक आंगनबाड़ी गोद लें :CM चौहान

भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि बाल-विकास और बाल-संरक्षण एवं महिला सशक्तिकरण के लिए बेहतर ढंग से कार्य करें। आंगनवाड़ी सेवाएं एवं पोषण अभियान में अच्छा कार्य हो। जिन आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की मृत्यु हुई है, उनके परिजनों को अनुग्रह राशि दी जाए। मुख्यमंत्री चौहान आज मंत्रालय में महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री चौहान ने निर्धारित लक्ष्य के तहत बच्चों की योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के निर्देश दिए। प्रदेश में जन्म के समय लिंगानुपात 956 है, जो भारत के लिंगानुपात 929 से अधिक है। बाल देख-रेख संस्थाओं में निवासरत बच्चों का परिवारों में पुनर्वास करने की पहल हो। बच्चों को अपने पैरों पर खड़ा करने के लिए पूरी मदद करें। क्षमता के अनुसार बच्चों को आगे बढ़ायें। पढ़ाई की अच्छी सुविधाएं दी जायें।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेशभर के बच्चों की पढ़ाई में कमी नहीं रहे। विशेष तौर पर बालिकाओं की विशेष चिंता की जाए। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में बाल संरक्षण के लिए विशेष ध्यान दिया जाये। बच्चों को अपराध से बचाने के प्रयास हों।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि लाडली लक्ष्मी छात्रवृत्ति का वितरण कार्यक्रम आयोजित किया जाये। लाड़ली लक्ष्मी 2.0 पोर्टल का विकास एवं उन्नयन करें। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में लाड़ली लक्ष्मी को सम्मान मिला है। प्रदेश में 40 लाख 75 हजार लाड़ली लक्ष्मी हैं। यह क्रांतिकारी परिवर्तन है। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में प्रदेश 3 वर्षों से लगातार देश में प्रथम स्थान पर है। ‘चाइल्ड बजटिंग पर योजना बनाकर गंभीरता से कार्य हो।

मुख्यमंत्री चौहान ने पोषण अभियान एवं मुख्यमंत्री बाल आरोग्य संवर्धन कार्यक्रम की समीक्षा कर बधाई दी। उन्होंने कहा कि पोषण आहार की व्यवस्थाएं बेहतर रहें। विभाग बेहतर कार्य करें। गड़बड़ी करने वालों पर सख्त कार्यवाही हो।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि आंगनवाड़ी गोद लें। उन्होंने कहा कि वे भी भोपाल में एक आंगनवाड़ी गोद लेंगे। “आओ एक आंगनवाड़ी गोद लें” का संदेश पूरे प्रदेश में जाये। आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को अच्छा कार्य करने के लिए प्रेरित करें। पर्यवेक्षक भ्रमण कर संपर्क एप पर फोटो अपलोड कर रहे हैं। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि इस एप का ठीक से उपयोग करते रहें।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही ताज़ा अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर हमें फॉलो करें।

From around the web