सी.एम. हेल्पलाइन से नागरिकों को मिल रहीं सेवाएँ

सी.एम. हेल्पलाइन से नागरिकों को मिल रहीं सेवाएँ

भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि सी.एम. हेल्पलाइन-181 से नागरिकों को सेवाएँ देना बहुत अच्छी पहल है। सी.एम. हेल्पलाइन-181 का केवल शिकायतों के लिये नहीं, नागरिकों को सेवाएँ देने के लिये बेहतर उपयोग किया जाये। मुख्यमंत्री चौहान मंत्रालय में लोक सेवा प्रबंधन विभाग की समीक्षा कर रहे थे। समीक्षा बैठक में सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबंधन मंत्री डॉ. अरविंद सिंह भदौरिया, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि सी.एम. हेल्पलाइन के माध्यम से नागरिकों तक पहुँच बढ़ाने के लिये सी.एम. जनसेवा 181 के माध्यम से आय प्रमाण-पत्र, मूल निवासी प्रमाण-पत्र, चालू खसरा की प्रतिलिपि, बी-1 खतौनी की प्रतिलिपि और चालू नक्शा की प्रतिलिपि की 5 प्रमुख नागरिक सेवाएँ प्रदान की जा रही हैं। यह एक अच्छा प्रयास है। सी.एम. जनसेवा 181 के माध्यम से और अधिक सेवाएँ नागरिकों को दी जायें। उन्होंने कहा कि नागरिकों को सेवा देना सरकार का दायित्व है। लोक सेवा केन्द्र के माध्यम से कई प्रकार की सेवाएँ नागरिकों को निश्चित समय-सीमा में मिल रही हैं।

प्रमुख सचिव लोक सेवा प्रबंधन मनीष रस्तोगी ने बताया कि इसके माध्यम से वर्तमान में 563 प्रकार की सेवाएँ प्रदान की जा रही हैं। आगामी समय में सेवाओं की संख्या को बढ़ाया जायेगा। सभी सेवाओं को ऑनलाइन देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। वर्ष 2022-23 में 730 ग्राम पंचायतों पर उप लोक सेवा केन्द्र और जिला स्तर पर उप लोक सेवा केन्द्र खोले जाने की कार्यवाही प्रचलन में है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही ताज़ा अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर हमें फॉलो करें।

From around the web