स्वास्थ्य के क्षेत्र में अग्रणी बन रहा प्रदेश : स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी

स्वास्थ्य के क्षेत्र में अग्रणी बन रहा प्रदेश : स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी

भोपाल : लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा है कि कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं का और अधिक सुदृढ़ीकरण किया गया हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में स्वास्थ्य के हर क्षेत्र में काम किया जा रहा हैं। नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता हैं। स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी इटारसी में निर्मित शासकीय डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी अस्पताल भवन के लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी एवं खजुराहो सांसद विष्णु दत्त शर्मा ने इटारसी में 584 .38 लाख की लागत से बने इटारसी अस्पताल के नवीन भवन का लोकार्पण किया। साथ ही डेढ़ करोड़ की लागत से बनने वाली शिशु गहन चिकित्सा इकाई का भूमि-पूजन भी किया।

डॉ. चौधरी ने कहा कि कोरोना की पहली और दूसरी लहर से निपटने के लिए प्रदेश सरकार ने जनभागीदारी का उल्लेखनीय मॉडल प्रस्तुत किया हैं। कोरोना की दूसरी लहर से उपजी विपरीत परिस्थितियों में निरंतर मॉनिटरिंग कर ऑक्सीजन सहित अन्य आवश्यकताओं की आपूर्ति सुनिश्चित की गई है। जिले के साथ ब्लॉक, पंचायत एवं ग्रामीण स्तर तक क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप को सक्रिय कर घर-घर कोरोना सर्वे, सैंपलिंग एवं होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों के उपचार की कार्रवाई की गई। उन्होंने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर पूरे प्रदेश में कुल 204 ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए किए गए हैं, जिनमें से 188 क्रियाशील हैं। होशंगाबाद जिले के जिला अस्पताल होशंगाबाद, इटारसी अस्पताल एवं पिपरिया में भी ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना की गई है। प्रदेश में वैक्सीनेशन में बेहतर काम किया गया है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान योजना का प्रभावी क्रियान्वयन कर प्रदेश में 2.5 करोड़ से अधिक आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं। होशंगाबाद जिले के बनखेड़ी, केसला, सिवनी मालवा आदि क्षेत्रों में नवीन उप स्वास्थ्य केंद्र स्वीकृत किए गए। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने इस दौरान नागरिकों से कोरोना संक्रमण से सुरक्षा हेतु टीकाकरण करवाने और मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग आदि आवश्यक सावधानियों का पालन करने की अपील भी की।

स्वास्थ्य अधोसंरचना को सुदृढ़ करने उठाए गए प्रभावी कदम

सांसद वी.डी. शर्मा ने कहा कि प्रदेश में मैदानी स्तर तक स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ करने के लिए सरकार द्वारा प्रभावी कदम उठाए गए हैं। कोरोना की पहली और दूसरी लहर से निपटने के लिए प्रदेश सरकार ने जनभागीदारी का उत्तम उदाहरण पूरे देश में प्रस्तुत किया है। सांसद शर्मा ने कहा कि प्रदेश में चिकित्सा व्यवस्था को और अधिक मजबूत बनाने के लिए जनभागदारी के साथ हर स्तर पर काम किया जा रहा हैं। इस  क्षेत्र में राजनीतिक कार्यकर्ता, सामाजिक कार्यकर्ता एवं अन्य स्वयंसेवी संगठन अपनी अहम भूमिका निभा रहे हैं। सांसद शर्मा ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आवश्यक सावधानी एवं सतर्कता बरतने की अपील नागरिकों से की।

स्वास्थ्य संस्थाओं को अपग्रेड करने का कार्य निरंतर जारी

सांसद राव उदय प्रताप सिंह ने कहा कि जिले में स्वास्थ संस्थाओं को अपग्रेड और अपडेट करने का कार्य निरंतर जारी है। उन्होंने इटारसी शहर वासियों को नए अस्पताल भवन की सौगात के लिए बधाई और शुभकामनाएं दीं। उन्होंने  कोविड काल में पूरी सेवाभावना से कार्य करने वाले चिकित्सकों, स्वास्थ्य कर्मियों, नगर पालिका के कर्मचारियों का अभिनंदन किया।

अपने नए रूप में सेवा के संकल्प के साथ आगे बढ़ेगा इटारसी अस्पताल

विधायक होशंगाबाद डॉ. सीतासरन शर्मा ने कहा कि इटारसी अस्पताल की हालत पहले बहुत जर्जर थी। वर्ष 2017-18 में इटारसी अस्पताल के कायाकल्प के लिए प्रदेश सरकार द्वारा 4 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए थे। सरकार द्वारा और  दो करोड़ रुपए की स्वीकृति प्रदान की गई। उन्होंने कहा कि आवश्यक सुविधाओं से लैस इटारसी अस्पताल 584.38 लाख की लागत से तैयार हुआ है। इसके भूतल पर बाहय रोगी विभाग, चिकित्सक कक्ष, आपातकालीन कक्ष (ई-टेट) सम्पूर्ण मेटरनिटी विगं बनाए गए हैं, जिसमें लेबर रूम, आपरेशन थियेटर, एव नवजात शिशुओं के इलाज हेतु 10 बिस्तरीय एन.बी.एस.यू स्थापित है। प्रथम तल पर दो अत्याधुनिक आपरेशन थियेटर एवं 20-20 बिस्तरीय मेल/ फीमेल सर्जिकल वार्ड बच्चों के लिए गहन चिकित्सा ईकाइ हेतु वार्ड, अधीक्षक कक्ष, सभा कक्ष, कार्यालय का निर्माण किया गया है। श्यामा प्रसाद मुखर्जी अस्पताल अपने नए रूप में सेवा के संकल्प के साथ काम करेगा। शर्मा ने कोरोना काल में अपनी जान को जोखिम में डालकर लोगों की जान बचाने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को धन्यवाद ज्ञापित किया। विधायक सिवनी-मालवा प्रेम शंकर वर्मा ने इटारसी शहर-वासियों को इटारसी अस्पताल के निर्माण के लिए बधाई और शुभकामनाएं दीं।

विधायक पिपरिया ठाकुरदास नागवंशी, सामान्य वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष शिव चौबे, माधव दास अग्रवाल, विजय राठी, भरतवर्मा, जोगिंदर सिंह, मयंक महतो आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन जय किशोर चौधरी द्वारा किया गया।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही ताज़ा अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर हमें फॉलो करें।

From around the web