आधार कार्ड में ऑफलाइन बदलाव करवाना हुआ महंगा

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. home

आधार कार्ड में ऑफलाइन बदलाव करवाना हुआ महंगा

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानि यूआईडीएआई (UIDAI) समय समय पर कुछ न कुछ बदलाव करती रहती है। ऐसे में एक बार फिर यूआईडीएआई ने बदलाव किए हैं और इसके तहत अब आपको ऑफलाइन आधार कार्ड में संशोधन के लिए अधिक शुल्क देना पड़ेगा। बता दें कि ये बढ़ी हुई फीस 1


आधार कार्ड में ऑफलाइन बदलाव करवाना हुआ महंगाभारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानि यूआईडीएआई (UIDAI) समय समय पर कुछ न कुछ बदलाव करती रहती है। ऐसे में एक बार फिर यूआईडीएआई ने बदलाव किए हैं और इसके तहत अब आपको ऑफलाइन आधार कार्ड में संशोधन के लिए अधिक शुल्क देना पड़ेगा।

बता दें कि ये बढ़ी हुई फीस 1 जनवरी 2019 से लागू हो गई है। इस नियम के तहत आधार में किसी भी प्रकार के बदलाव करवाना महंगा हो गया है।

यूआईडीएआई की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक 1 जनवरी 2019 से आधार में होने वाले किसी भी तरह के बदलाव या अपडेट्स के लिए फीस बदल गई है।
– अब बायोमेट्रिक अपडेट के लिए उपभोक्ताओं को 100 रुपए की फीस देनी होगी।
– डेमोग्राफिक बदलाव के लिए 50 रुपए फीस देनी होगी।
– वहीं ई- केवाईसी या फिर ए 4पेज पर कलर प्रिंट आउट के लिए उपभोक्ताओं के 30 रुपए देने होंगे।
– इसके साथ ही नाम, नंबर आदि बदलवाने पर भी 50 रुपए फीस देनी पड़ेगी। बता दें पहले इस पर 25 रुपए फीस दी जाती थी। जो जीएसटी मिलाकर 30 रुपए पड़ती थी।

बता दें कि हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने आधार कार्ड की गोपनीयता देखते हुए इसके बैंक और टेलिकॉम कंपनियों द्वारा इसका उपयोग करने पर रोक लगा दी थी। जिसके बाद अब केन्द्र सरकार ने इसे कानून का रूप देने के लिए प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट और भारतीय टेलिग्राफ एक्ट में संशोधन को भी मंजूरी प्रदान कर दी थी।