मुकेश अंबानी ने कहा, दिवाली पर लॉन्च होगी जियो की 5जी सर्विस

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. National

मुकेश अंबानी ने कहा, दिवाली पर लॉन्च होगी जियो की 5जी सर्विस

mambani

-5जी सर्विस देशभर में दिसंबर, 2023 तक
 


नई दिल्ली/मुंबई। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) की 45वीं सालाना आमसभा बैठक (एजीएम) में कंपनी प्रमुख मुकेश अंबानी ने जियो की 5जी सर्विस लॉन्च करने सहित कई बड़े ऐलान किए।

निवेशकों को संबोधित करते हुए रिलायंस प्रमुख ने कहा कि जियो की 5जी सर्विस देश के चार प्रमुख मेट्रो शहर दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में दिवाली 2022 तक लॉन्च की जाएगी। उन्होंने कहा कि दिसंबर, 2023 तक यह सेवा 18 महीनों के अंदर देशभर में मिलनी शुरू हो जाएगी, जिसे लागू करने के लिए शहरों और कस्बों में तेजी से विस्तारित किया जाएगा।

आरआईएल प्रमुख ने कंपनी की 45वीं एजीएम को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जनिए संबोधित करते हुए बताया कि जियो ने भारत में 5जी नेटवर्क के लिए क्वालकॉम के साथ साझेदारी की है। कंपनी बेहद किफायती 5जी स्मार्टफोन और गूगल क्लाउड विकसित करने के लिए गूगल के साथ भी साझेदारी कर रही है।

निवेशकों को सबोधित करते हुए कहा कि माइक्रोसॉफ्ट, मेटा और इंटेल कंपनियों के साथ साझेदारी पहले से है, लेकिन अब क्वालकॉम के साथ साझेदारी करने जा रहे हैं। अंबानी ने कहा कि सस्ते 5जी फोन के लिए गूगल के साथ काम जारी है। जियो के पास स्पेक्ट्रम के सभी बैंड मौजूद है। उन्होंने बताया कि वित्त वर्ष 2021-22 में कंपनी की मीडिया बिजनेस में बेहतरीन ग्रोथ रही। उन्होंने रिलायंस रिटेल का 2 लाख करोड़ रुपये टर्नओवर पर बधाई दी।

मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो 5जी सर्विस के लिए कंपनी 2 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगी। देशभर में दिसंबर 2023 तक 5G सर्विस मिलनी शुरू हो जाएगी। मुंबई में जल्द ही जियो एक्सपीरियंस सेंटर खोले जाएंगे। उन्होंने कहा कि जियो की 5जी सर्विस दुनिया में सबसे तेज होगी। जियो देश का नंबर वन डिजिटल सर्विस प्रोवाइडर है जबकि हर तीन में से 2 घरों में जियो फाइबर का इस्तेमाल हो रहा है। रिलायंस ने 2.32 लाख नौकरियां दी हैं।