मदरसों में दी जाय आधुनिक शिक्षा- डा. इफ्तिखार जावेद

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Regional

मदरसों में दी जाय आधुनिक शिक्षा- डा. इफ्तिखार जावेद


मदरसों में दी जाय आधुनिक शिक्षा- डा. इफ्तिखार जावेद


बलरामपुर,2 3जून (हि.स.)। यूपी मदरसा शिक्षा परिषद अध्यक्ष डा. इफ्तिखार अहमद जावेद ने जनपद के आधा दर्जन से अधिक मदरसों का भ्रमण किया। मदरसों में दिए जा रहे पठन-पाठन की जानकारी ली। मदरसा प्रबंधकों को दीनी तालीम के साथ ही आधुनिक शिक्षा दिए जाने का भी निर्देश दिया है।

मदरसा शिक्षा परिषद यूपी द्वारा मदरसा शिक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए अध्यक्ष डा इफ्तिखार अहमद जावेद गुरुवार को एक दिवसीय जनपद भ्रमण पर पहुंचे। जनपद में संचालित मदरसा अनवारूल कुरान, बलरामपुर, मदरसा नूरूल उलूम अतीकिया महराजगंज तुलसीपुर व मदरसा जामिया मोहम्मदिया नुरसतुल इस्लाम कटरा शंकरनगर का जायजा लिया। प्रवंधकों,शिक्षकों को शिक्षा प्रणाली को लेकर आवश्यक निर्देश दिया है।

मदरसा प्रबन्धकों, शिक्षकों को सम्बोधित करते हुये कहा कि उच्च एवं समर्थवान वर्ग के बच्चे अंग्रेजी माध्यम के कान्वेन्ट स्कूलों में पढ़ते हैं, जबकि कमजोर वर्ग के ही बच्चे मदरसों में पढ़ने आते है। ऐसी स्थिति में हमें मदरसों की शिक्षा पद्धति व मदरसों का वातावरण इस कदर उन्नत व बेहतर बनाना है कि उच्च वर्ग के लोग जिन सुविधाओं हेतु अपने बच्चों को कान्वेन्ट स्कूलो में भेजते है वह सुविधाएं कमजोर वर्ग के बच्चों को मदरसो में मिल सके।

कहा कि प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री का संकल्प है कि मदरसों को आधुनिक शिक्षा पद्वति से जोड़ा जाए तथा मदरसों में दीनी तालिम के साथ ही आधुनिक शिक्षा प्रदान की जाए तथा उस दिशा में सरकार निरन्तर प्रयासरत् भी है। मदरसों की शिक्षा गुणवत्ता पूर्ण बनाने से कमजोर वर्ग के बच्चों को बेहतर शिक्षा मिल सकेगी। ताकि भविष्य में मदरसा शिक्षा पद्वति को और बेहतर बनाया जा सके। उन्होंने मदरसा में पढ़ रही बालिकाओं की शिक्षा पर जोर देने की बात कही।

हिन्दुस्थान समाचार/प्रभाकर