अमृत सरोवर बनाने के लिए तालाब में विधायक ने चलाए फावड़े

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Regional

अमृत सरोवर बनाने के लिए तालाब में विधायक ने चलाए फावड़े


अमृत सरोवर बनाने के लिए तालाब में विधायक ने चलाए फावड़े


-13 स्थानों पर एक एकड़ से अधिक क्षेत्रफल वाले तालाब अमृत सरोवर बनाने की तैयारी पूरी

हमीरपुर, 14 मई (हि.स.)। मौदहा विकास खंड क्षेत्र में सरकार की बेहद महत्वपूर्ण योजना अमृत सरोवर निर्माण कर शुद्ध पानी बनाए रखने व रिचार्जिग सहित सुंदरीकरण कर स्वास्थ्य व पर्यावरण संरक्षण करना है।

विकास खंड क्षेत्र के परेहटा गांव पंचायत में आज सदर विधायक डॉ मनोज प्रजापति तथा ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि लाला राम निषाद ने महिला गांव प्रधान प्रियंका व उस के प्रतिनिधि कामता प्रसाद की मौजूदगी में भूमि पूजन करने के साथ ही तालाब में फावड़ा चलाकर इसका विधिवत उद्घाटन किया।

सदर विधायक ने ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए अपनी सरकार की योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की यह बेहद महत्वपूर्ण योजना है। जो गांव में शुद्ध पानी और शुद्ध पर्यावरण बनाए रखने के साथ ही ग्रामीणों को एक अच्छे माहौल में जीने अवसर मिलेगा। विकासखंड के वीडियो भैरव प्रसाद ने बताया कि यहां के कुल गांव पंचायतों में से 13 स्थानों पर 1 एकड़ से अधिक क्षेत्र वाले तालाबों को अमृत सरोवर घोषित किया गया है।

इसी तरह क्षेत्र पंचायत से तीन तालाब इस योजना के लिए चयनित किए गए। औसत 12 लाख के आस पास खर्च कर मनरेगा से व पंचम वित्त से खुदाई व सुंदरी करण होगा। परेहटा गांव पंचायत में आज गांव से कुछ दूर बजरंग आश्रम के निकट बजरंग तालाब को अमृत सरोवर घोषित कर यहां भूमि पूजन के साथ विधायक, ब्लाक प्रमुख गांव प्रधान प्रतिनिधि सहित सचिव कथा भाजपा नेता जो मौके पर मौजूद थे इनमें अरविंद शुक्ला मंडल महामंत्री पवन शुक्ला किसान नेता सहित अन्य ग्रामीण मौजूद रहे

विधायक ने कहा कि गांव में ऐसे तालाब निर्मित कराए जाने हैं जहां की देखरेख स्वयं ग्रामीण करेंगे और तालाब में पानी का आवक व निकासी के सही मार्ग व इनका सुंदरीकरण कर यहां छोटे-छोटे कार्यक्रम ग्रामीणों के करने के लिए बेहतर स्थान उपलब्ध कराने का भी मकसद है सुबह-सुबह टहलना के लिए जहां शहरों में बड़े पार्क होते हैं वह हमारे गांव में ऐसे तालाब नहाएंगे भी और जहां सुबह शाम टहलकर अपना स्वास्थ्य वर्धन बनाकर एक अच्छा वातावरण भी बनाने में सहयोग करेगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि इसमें सरकारी सहयोग और धन तो होगा ही साथ ही हमारा भी अपना सहयोग हो जिस से हमें लगे कि हमारा अपना तालाब अमृत तालाब है।

हिन्दुस्थान समाचार/पंकज