महात्मा गांधी ने दुनिया को दिखाया सत्य और अहिंसा का मार्ग: आपदा प्रबंधन मंत्री

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Regional
  3. Rajasthan

महात्मा गांधी ने दुनिया को दिखाया सत्य और अहिंसा का मार्ग: आपदा प्रबंधन मंत्री


महात्मा गांधी ने दुनिया को दिखाया सत्य और अहिंसा का मार्ग: आपदा प्रबंधन मंत्री


बीकानेर, 23 जून (हि.स.)। महात्मा गांधी के आदर्शों और सिद्धांतों को जन-जन तक पहुंचाने के संकल्प के साथ बीकानेर में आयोजित तीन दिवसीय संभाग स्तरीय गांधी दर्शन प्रशिक्षण गुरुवार को सम्पन्न हुआ।

समापन सत्र में आपदा प्रबंधन एवं सहायता विभाग मंत्री गोविंद राम मेघवाल ने कहा कि महात्मा गांधी ने दुनिया को सत्य और अहिंसा का मार्ग दिखाया तथा शांतिपूर्ण आंदोलनों से भारत को आजादी दिलाई। उनका समूचा जीवन प्रत्येक भारतीय के लिए प्रेरणास्त्रोत रहा। उन्होंने कहा कि प्रदेश स्तर के बाद अब संभाग स्तर पर गांधी दर्शन शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इससे महात्मा गांधी के आदर्शों को जानने और समझने का अवसर मिलेगा।

महानिरीक्षक (पुलिस) ओमप्रकाश, जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल, शांति एवं अहिसां निदेशालय के निदेशक मनीष शर्मा, राजस्थान विश्वविद्यालय के पूर्व सिंडीकेट सदस्य डॉ. सतीश राय भी कार्यक्रम में मौजूद रहे।

श्रमदान के बाद विभिन्न वक्ताओं के हुए व्याख्यान

संभाग स्तरीय गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर के तीसरे दिन गुरुवार को कार्यक्रमों की शुरुआत प्रभात टोली द्वारा प्रातः जागरण से हुई। कार्यक्रमों की श्रृंखला में गुरुवार को प्रतिभागियों द्वारा गंगाशहर स्थित गांधी चौक के पास श्रमदान किया गया। इस दौरान अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) ओमप्रकाश एवं प्रतिभागियोें ने आसपास के क्षेत्र की सफाई की। इस अवसर उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी के आदर्शों का अनुसरण करते हुए जीवन को आदर्श बनाया जा सकता है।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव