अगर घर में झाड़ू का सही तरह से न किया जाए इस्तेमाल तो घर में कई तरह के वास्तु दोष हो सकते हैं उत्पन्न

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Religious

अगर घर में झाड़ू का सही तरह से न किया जाए इस्तेमाल तो घर में कई तरह के वास्तु दोष हो सकते हैं उत्पन्न

pic


हिंदू धर्म में झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है. वास्तु शास्त्र की बात करें तो झाड़ू को लेकर कई सारे नियमों की जानकारी दी गई है. इसके अनुसार, अगर घर में झाड़ू का सही तरह से इस्तेमाल न किया जाए तो कई तरह के वास्तु दोष उत्पन्न हो सकते हैं. इससे घर में नकारात्मकता का वास होने लगता है और घर की सुख और शांति चले जाती है. ऐसे में अगर इन सब परेशानियों से छुटकारा पाना चाहते हैं और धन तरक्की के नये रास्ते खोलना चाहते हैं तो झाड़ू से जुड़े कुछ कारगर उपाय किए जा सकते हैं.

साढ़ेसाती

किसी जातक पर अगर शनि की साढ़ेसाती, ढैय्या या महादशा चल रही है तो शनिवार के दिन भूलकर भी नई झाड़ू न खरीदें. ऐसा करने से शनि देव नाराज हो सकते हैं.

सफेद धागा

अगर आप झाड़ू खरीदने की सोच रहे हैं तो इसके लिए भी नियमों का पालन करना चाहिए. किसी भी झाड़ू खरीदने से परेशानियां पैदा हो सकती हैं. झाड़ू को मंगलवार, शनिवार, रविवार को खरीदना शुभ माना जाता है. वहीं, नई झाड़ू लाने पर उसके ऊपरी भाग पर सफेद रंग का धागा बांध दें. इससे मां मां लक्ष्मी का घर में स्थायी निवास होता है.

सम्मान

झाड़ू का हमेशा सम्मान करना चाहिए, उसे भूलकर भी पैर न लगाएं. झाड़ू का आदर करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और अपनी कृपा बनाए रखती हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, झाड़ू लगाकर घर से दरिद्रता को बाहर किया जा सकता है.

शुक्रवार

पुरानी झाड़ू को किसी भी दिन बाहर न फेंके. झाड़ू को केवल शनिवार के दिन ही घर से बाहर करना चाहिए. ऐसा करने से दरिद्रता दूर होती है और धन आगमन के नये द्वार खुलते हैं. शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी का माना जाता है, इसलिए भूलकर भी इस दिन झाड़ू को घर से बाहर न फेंके. इससे मां लक्ष्मी नाराज हो सकता हैं.