शादीशुदा महिलाएं इस दिन भूलकर भी न करें ये काम, वरना हमेशा के लिए रूठ जाएंगी माता लक्ष्मी

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Religious

शादीशुदा महिलाएं इस दिन भूलकर भी न करें ये काम, वरना हमेशा के लिए रूठ जाएंगी माता लक्ष्मी

pic


सुहागिन महिलाओं को लेकर हिंदू धर्म शास्त्र में बहुत से नियम और प्रथाएं बनाई गई हैं। उनके एक एक चीज उनके परिवार के सुख समृद्धि और सुहाग से जुड़ी हुई होती है। ऐसे में हिंदू धर्म शास्त्र में यह कहा गया है कि सुहागन महिलाओं को कुछ खास दिनों में सिर धोने से बचना चाहिए। बाल धोने के लिए कुछ दिनों को वर्जित बताया गया है। ऐसे में इन दिनों के बहुत नुकसान भी है जिसका हर्जाना पूरा परिवार और सुहागिन महिला दोनों को झेलना पड़ सकता है। इसके अलावा आर्थिक तंगी स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत और तरक्की में बाधा हो सकती है। ऐसे में आइए जानते हैं कि महिलाओं को कौन से दिन बाल नहीं धोना चाहिए।

सोमवार

धर्म शास्त्र के मुताबिक सुहागिन महिलाओं को सोमवार के दिन बाल नहीं धोने चाहिए। जिन महिलाओं के कुंडली में चंद्रमा की स्थिति अच्छी नहीं है उन्हें भूल कर भी सोमवार के दिन बाल नहीं धोना चाहिए। ऐसे करने से परिवार की तरक्की रुक जाती है।

मंगलवार

मंगलवार के दिन भी महिला सुहागिन महिलाओं को सिर नहीं धोना चाहिए। इससे घर में नेगेटिव एनर्जी बढ़ती है, साथ ही बाल धोने से भगवान हनुमान जी नाराज हो जाते हैं।

बुधवार

बुधवार के दिन भी सुहागिन महिलाओं के दिन बाल धोने से बचना चाहिए। बुधवार के दिन बाल धोना जरूरी है तो बाल धोने से पहले आप अपने बालों में चार तुलसी के पत्ती लगा लें।

गुरुवार

गुरुवार सुहागिन महिलाओं को गुरुवार के दिन भी बाल नहीं धोना चाहिए कहा जाता है कि गुरुवार के दिन महिलाएं अगर बाल धोती है तो गुरु बृहस्पति देव नाराज हो जाते हैं, साथ ही पति की आयु कम होती है।

साथ ही संतान संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। घर परिवार में तरक्की नहीं होती है। आर्थिक तंगी झेलनी पड़ सकती है, कभी भी भूल कर गुरुवार के दिन बाल नहीं धोना चाहिए। अगर बाल धोना पड़े तो आप हल्दी और बेसन मिलाकर शैंपू से बाल धो सकते हैं।

शुक्रवार

शुक्रवार के दिन सुहागिन महिलाओं के लिए शुक्रवार का दिन बेहद शुभ माना गया है। शुक्रवार के दिन बाल धोने से लक्ष्मी प्रसन्न होती है और घर परिवार की तरफ की बढ़ती है, साथ ही कभी भी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है।

शनिवार

शनिवार सुहागिन महिलाओं को कभी भी शनिवार के दिन बाल नहीं धोना चाहिए ऐसा करने से शनिदेव नाराज हो जाते हैं। कभी अगर शनिवार के दिन बाल धोना पड़ जाए तो आप सबसे पहले बालों में कच्चा दूध लगाएं, इससे शनिदेव के बुरे प्रभाव नहीं होंगे।

रविवार

रविवार वैसे तो रविवार के दिन भी सुहागिन महिलाओं को बाल धोना नहीं चाहिए लेकिन इस दिन छुट्टी होने के कारण ज्यादातर महिलाएं रविवार के दिन बाद होती है।