घर के इन जगहों पर कभी न रखें चाबियां, झेलना पड़ता है भारी नुकसान

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Religious

घर के इन जगहों पर कभी न रखें चाबियां, झेलना पड़ता है भारी नुकसान

pic


हर घर में ताले चाबी का इस्तेमाल होता है और ये बड़ी ही आसानी से मिल जाता है क्योंकि घर के मुख्य द्वार से लेकर अलमारी तक को सुरक्षित रखने के लिए ताला चाबी का प्रयोग किया जाता है।

इन चाबियों को रखने के लिए घर में एक सुरक्षित स्थान बनाया जाता है ​जिससे की ये बड़ी ही आसानी से मिल जाए वास्तुशास्त्र में इन चाबियों को लेकर कई नियम बताए गए है।

जिनका अगर सही तरीके से पालन किया जाए तो घर परिवार में सकारात्मकता का प्रवाह बढ़ता है और पुण्य फल भी मिलता है लेकिन अगर गलत जगह पर चाबी रखी जाए तो कई तरह के भारी नुकसान परिवार के सदस्यों को उठाने पड़ते है।

तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में चाबियों को रखने की सही दिशा और स्थान के बारे में जानकारी प्रदान कर रहे हैं तो आइए जानते हैं।

वास्तु अनुसार कभी भी घर, बाइक, कार की चाबियों को इधर उधर नहीं रखना या फेंकना चाहिए इसे अच्छा नहीं माना जाता है इसके बजाय आप इन्हें रखने के लिए हैंगर का प्रयोग कर सकते हैं।

वास्तु में चाबी रखने के लिए लकड़ी के हैंगर को शुभ माना जाता है लेकिन चाबी को रखने के लिए कभी भी ऐसे किसी की रिंग का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए जिनमें देवी देवताअें की तस्वीर बनी हो इसे अच्छा नहीं माना जाता है।

वही घर में कभी भी रसोई में चाबियों को नहीं रखना चाहिए इसे अशुभ माना जाता है वही घर के मंदिर या पूजन स्थल पर देवी देवताओं का वास माना जात है ।

ऐसे में अगर आप वहां पर विभिनन जगह यूज हुई चाबियों को रखते हैं तो इसे अशुभ माना जाता है और ऐसा करने से वास्तुदोष भी पैदा होता है जिसके कारण व्यक्ति को परेशानियां उठानी पड़ती है।

वास्तु अनुसार घर की सभी चाबी को लॉबी में पश्चिम दिशा की ओर रखना शुभ माना जाता है चाबियों को भूलकर भी ड्राइंग रूम में नहीं रखना चाहिए ऐसा करने से आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।