घर की इस दिशा में लगाएं तुलसी, धन-धान्य की नहीं रहेगी कमी

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Religious

घर की इस दिशा में लगाएं तुलसी, धन-धान्य की नहीं रहेगी कमी

pic


हिंदू धर्म में में तुलसी को बेहद ही पवित्र माना जाता है इसका पूजा में भी इस्तेमाल होता है वही वास्तुशास्त्र में भी तुलसी के पौधे को अहम स्थान प्राप्त है मान्यता है कि तुलसी में धन की देवी का वस होता है जिस घर में यह पौधा लगा होता है वहां पर लक्ष्मी के संग श्री हरि विष्णु की कृपा रहती है।

जिस घर में रोजाना सुबह शाम तुलसी पूजन किया जाता है मां लक्ष्मी का उन पर आशीर्वाद बना रहता है जिस घर में तुलसी सही दिशा और स्थान पर लगी होती है वहां कभी भी धन धान्य की कमी नहीं रहती है ऐसे में आज हम आपको तुलसी पौधे को लगाने के नियम बता रहे हैं, तो आइए जानते हैं।

जानिए तुलसी लगाने की सही दिशा :

वास्तुशास्त्र और धार्मिक तौर पर तुलसी बेहद पवित्र होती है इसे लगाने के लिए सबसे शुभ दिशा उत्तर दिशा को माना जाता है इसके अलावा आप इसे ईशान कोण या फिर पूर्व दिशा में भी लगा सकते हैं इन दिशाओं में तुलसी का पौधा लगाने से घर परिवार में सुख समृद्धि आती है ।

जिस घर में तुलसी पूर्व दिशा में लगी होती है वहां सूर्य के समान शक्ति का संचार होता है तुलसी पौधे को कभी भी साउथ वेस्ट दिशा में नहीं लगाना चाहिए इसे अच्छा नहीं माना जाता है ऐसा करने से नकारात्मकता का वास बना रहता है।

भगवान विष्णु को तुलसी बेहद प्रिय है ऐसे में श्री विष्णु समर्पित दिन यानी गुरुवार को घर में तुलसी लगाना अत्यंत शुभ माना जाता है इससे भगवान की विशेष कृपा प्राप्त होती है शुक्रवार को लक्ष्मी माता का दिन माना जाता है इस दिन भी तुलसी का पौधा लगाना अच्छा होता है।

ऐसा करने से लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है मान्यता है कि जो लोग शनिवार के दिन तुलसी को अपने घर में लगाते हैं उनकी आर्थिक तंगी दूर हो जाती है वही तुलसी के पौधे को भूलकर भी सोमवार, बुधवार, रविवार, एकादशी और सूर्य चंद्र ग्रहण के दिन नहीं लगाना चाहिए इन दिनों पर तुलसी लगाना अशुभ माना जाता है।