IND vs NZ: ईशान किशन ने लिया बदला हार्दिक पंड्या के आउट होने का, जानें पूरी खबर

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Sports

IND vs NZ: ईशान किशन ने लिया बदला हार्दिक पंड्या के आउट होने का, जानें पूरी खबर

pic


इस मैच में न्यूजीलैंड टीम की बल्लेबाजी के दौरान एक ऐसा किस्सा देखने को मिला जिससे सभी लोग हैरान रह गए। भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज इशान किशन ने न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लैथम के साथ प्रैंक कर दिया दूसरी पारी के दौरान। काफी तेजी से इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होता हुआ नजर आ रहा है।

दरअसल जब मेहमान टीम दूसरी पारी में लक्ष्य का पीछा करते हुए बल्लेबाजी कर रही थी तो इनिंग्स का 16 वा ओवर भारत की तरफ से कुलदीप यादव लेकर आए। ओवर की चौथी गेंद को न्यूजीलैंड टीम के कप्तान टॉम लैथम ने डिफेंड किया लेकिन इसके बाद भारत के विकेटकीपर इशान किशन ने हिटविकेट की अपील कर दी।

इसके बाद मैदान पर मौजूद दोनों अंपायरों ने थर्ड एंपायर के पास चले गए। इसके बाद रीप्ले में यह देखा गया कि इशान किशन ने खुद अपने हाथों से बेल्स को गिरा दिया था। इस घटना के बाद बड़ी स्क्रीन पर अपनी हरकत को देखकर इशान किशन मुस्कुराते हुए दिखे।

दरअसल ईशान किशन ने ऐसा इसलिए किया कि टीम इंडिया के बल्लेबाजी के दौरान विकेटकीपर टॉम लैथम ने दो बार अपने हाथों से बेल्स को गिराया था। इसी वजह से टीम इंडिया के उपकप्तान हार्दिक पांड्या को पहली बार में आउट भी करार दिया गया था। वहीं दूसरी बार जब थर्ड अंपायर ने चेक किया तो रिप्ले में साफ दिख रहा था कि टॉम लैथम ने अपने ग्लव्स से बेल्स गिराए थे।

टीम इंडिया ने रोमांचक मुकाबले में 12 रनों से जीत दर्ज की

आपको बता दें कि टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था। पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत ज्यादा अच्छी नहीं रही और पहला विकेट कप्तान रोहित शर्मा के रूप में गिरा।

38 गेंदों में 34 रन बनाकर कप्तान पवेलियन की ओर लौट गए। उन्होंने इस पारी के दौरान 4 चौके और 2 छक्के भी लगाए। इसके बाद भारत के स्टार खिलाड़ी विराट कोहली भी जल्दी ही आउट हो कर चले गए। उन्होंने 10 गेंदों का सामना करके मात्र 8 रन का योगदान दिया।

प्लेइंग इलेवन में अपनी जगह बनाने के बाद विकेटकीपर बल्लेबाज इशान किशन भी इस मुकाबले में कुछ खास नहीं कर पाए और 10 गेंदों में 5 रन बनाकर पवेलियन की ओर चले गए। भारत की तरफ से ओपन करने आए शुभमन गिल एक छोर पर बल्लेबाजी कर रहे थे उनका साथ निभाने के लिए सूर्यकुमार यादव क्रीज पर आए उन दोनों ने एक शानदार पार्टनरशिप निभाते हुए टीम इंडिया के स्कोर को आगे बढ़ाया।

हालांकि यह पार्टनरशिप ज्यादा देर तक नहीं चल सका और सूर्यकुमार यादव ने अपना विकेट पारी के 28 ओवर की तीसरी गेंद पर गवा दिया। सूर्या ने 26 गेंदों का सामना कर 31 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 4 चौके निकल कर आए। इन दोनों ही खिलाड़ियों के बीच 65 रनों की साझेदारी देखने को मिली।

उसके बाद क्रीज पर उतरे टीम इंडिया के उप कप्तान हार्दिक पंड्या उन्होंने भी सधी हुई बल्लेबाजी करते हुए शुभमन गिल के साथ 74 रनों की साझेदारी की। हालांकि इसके बाद वह पारी के 39 ओवर की चौथी गेंद पर आउट हो गए।

उन्होंने 38 गेंद में 28 रनों का योगदान दिया। एक छोड़ पर गिल लगातार शानदार बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया को 300 के पार पहुंचाया। पारी की समाप्ति के बाद शुभमन गिल का स्कोर 149 गेंदों में 208 रन रहा। अपने इस पारी के दौरान गिल ने 19 चौके और 9 छक्के लगाए।

उनके इस पारी के बदौलत भारतीय टीम ने 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 349 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया। न्यूजीलैंड की ओर से गेंदबाजी में हेनरी शिप्ले और डेरिल मिचेल ने दो-दो विकेट टीम को दिलाएं। उनके अलावा लोकी फर्ग्युसन, मिचेल सैंटनर और ब्लेयर टिकनर ने भी एक-एक विकेट निकाले टीम के लिए।

350 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। मेहमान टीम ने अपना पहला विकेट 28 रन के स्कोर पर गंवा दिया। फॉर्म में चल रहे डेबिट कन्वे मात्र 16 गेंदों में 10 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद सलामी बल्लेबाज फिन एलेन और हेनरी निकलस ने पारी को संभालने की कोशिश लेकिन शार्दुल ठाकुर ने फिन एलेन को अपना शिकार बना लिया 12वे ओवर में।

39 गेंदों में वो 40 रन बनाकर आउट हो गए। फिन एलेन के आउट होने के बाद जल्द ही हेनरी निकलोस भी पवेलियन की ओर चले गए। इसके बाद क्रीज पर आए न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर डेरिल मिशेल ने भी अपना विकेट गंवा दिया। न्यूजीलैंड टीम ने मात्र 89 रनों में अपने चार विकेट गंवा दिए। इसके बाद कप्तान टॉम लैथम और ग्लेन फिलिप्स का भी विकेट टीम ने जल्दी गंवा दिया।

28.4 ओवर में न्यूजीलैंड का स्कोर 6 विकेट के नुकसान पर 131 रन था। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए माइकल ब्रेसवेल और मिचेल सैंटनर ने सातवें विकेट के लिए ताबड़तोड़ आतिशी साझेदारी की। भारतीय गेंदबाजों की जमकर पिटाई करते हुए इन दोनों ने 162 रनों की शानदार साझेदारी की। टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने इस शानदार साझेदारी को पारी के 45 ओवर की चौथी गेंद में मिचेल सैंटनर को आउट कर पवेलियन की ओर भेज कर तोड़ा।

जब तक मिचेल सैंटनर ने 45 गेंदों में 57 रन की अर्धशतकीय पारी खेल चुके थे। इस पारी के दौरान उन्होंने 7 चौके और 1 छक्के लगाकर मैच में जान फूंक दिया था। इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर मोहम्मद सिराज ने एक बार फिर से शानदार गेंदबाजी करते हुए हेनरी शिप्ली का शिकार किया।

294 रनों पर न्यूजीलैंड अपना आठवां विकेट खो चुकी थी। हालांकि इन सबके बावजूद माइकल ब्रेसवेल शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे। अपनी इस शानदार शतकीय पारी के बावजूद ब्रेसवेल इस मैच को न्यूजीलैंड की झोली में डाल नहीं सके और पारी के आखिरी ओवर में शार्दुल ठाकुर की यॉर्कर लेंथ गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए।

उन्होंने 78 गेंदों में शानदार आतिशी पारी खेलकर 140 रन बनाए। इस पारी के दौरान उनके बल्ले से 12 चौके और 10 गगनचुंबी छक्के देखने को मिले। हालांकि वह मैच को जीता नहीं सके लेकिन अपने इस पारी से सामने वाले टीम को उन्होंने सचेत कर दिया।

न्यूजीलैंड टीम ने पारी के आखिरी ओवर में अपना दसवां विकेट माइकल ब्रेसवेल के रूप में खोया। 337 और 49.2 ओवर में अलॉट हो गई। भारत की ओर से 10 ओवरों में 46 रन देकर शानदार गेंदबाजी करते हुए मोहम्मद सिराज ने चार महत्वपूर्ण विकेट निकाले।

साथी कुलदीप यादव और शार्दुल ठाकुर ने भी टीम को दो-दो विकेट दिलाए। इन तीनों के अलावा मोहम्मद शमी और हार्दिक पांड्या ने भी एक एक विकेट निकाले।