लाथम और विलियम्सन की शानदार बल्लेबाजी से न्यूजीलैंड ने भारत को सात विकेट से हराया

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Sports

लाथम और विलियम्सन की शानदार बल्लेबाजी से न्यूजीलैंड ने भारत को सात विकेट से हराया

pic


आकलैंड | तीन मैचों की सीरीज के पहले वनडे मुकाबले में ईडन पार्क में शुक्रवार को न्यूजीलैंड ने भारत को सात विकेट से हराया। टॉम लाथम ने अपना सातवां वनडे शतक लगाकर दिखाया कि वह एक भरोसेमंद मध्य क्रम के बल्लेबाज क्यों हैं। श्रेयस अय्यर ने 76 गेंदों में 80 रन बनाए, जबकि कप्तान शिखर धवन और शुभमन गिल ने इस साल सलामी जोड़ी के रूप में अपने चौथी शतकीय साझेदारी में क्रमश: 72 और 50 रन बनाकर भारत को 306/7 के चुनौतीपूर्ण स्कोर के लिए प्रेरित किया। एक समय पर न्यूजीलैंड 19.5 ओवर में 88/3 पर मुसीबत में था।

लेकिन लाथम ने मैच को भारत से दूर कर दिया। पूरे पार्क में एक अनुभवहीन गेंदबाजी आक्रमण पर हमला करके 104 गेंदों में 145 के करियर के सर्वश्रेष्ठ स्कोर के साथ नाबाद रहे, जिसमें 19 चौके और पांच छक्के शामिल थे।

उन्होंने कप्तान केन विलियमसन के साथ 165 गेंदों पर नाबाद 221 रनों की नाबाद साझेदारी की, जो सही सहयोगी थे और 17 गेंद शेष रहते लक्ष्य का पीछा करने के लिए नाबाद 94 रन बनाकर नाबाद रहे।

उमरान मलिक ने वनडे डेब्यू पर अपने दो विकेट से न्यूजीलैंड को परेशान किया, जबकि वाशिंगटन सुंदर ने 16 गेंदों पर नाबाद 37 रन बनाकर, गेंदबाजी में 0/42 के अपने स्पेल में किफायती प्रदर्शन किया। बाएं हाथ के नए तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह सहित बाकी गेंदबाजों ने निराशाजनक प्रदर्शन किया।

307 रनों का पीछा करते हुए, फिन एलन और डेवोन कॉनवे ने पहले पांच ओवरों में पांच चौके लगाए। शार्दुल ठाकुर की गेंद पर शार्ट मिड विकेट पर युजवेंद्र चहल ने एलन को आउट किया। लेकिन आठवें ओवर की तीसरी गेंद पर तेज गेंदबाज ने एलन (22) को चलता किया।

पावर-प्ले के बाद, कॉनवे (24) मलिक के पहले वनडे विकेट बने। चार ओवर बाद, मलिक ने एक और विकेट हासिल किया, जब डेरिल मिशेल (11) को कैच आउट कराया।

19.5 ओवर में 88/3 से, विलियमसन और लाथम ने न्यूजीलैंड का पीछा करने के लिए शानदार साझेदारी की। लाथम ने युजवेंद्र चहल को स्वीप करके शुरू करने से पहले दोनों ने संयम दिखाया। इससे पहले मलिक को ऑफ साइड से दो बार दो ओवर में तीन चौके लगाए।

इस बीच, विलियमसन और लाथम ने चौके छक्कों की झड़ी लगा दी। लाथम ने चहल की गेंद पर चार रन के लिए सही स्वीप किया। इसके बाद, विलियमसन ने 54 गेंदों में ठाकुर को चौका लगाकर अर्धशतक पूरा किया। उनके बाद, लाथम ने भी अपना अर्धशतक पूरा किया।

भारत को दबाव में डालने के लिए, लाथम ने विकेटों के बीच दौड़ते हुए रन बनाने के साथ फ्लिक, पिक-अप शॉट्स और पुल लगाए।

लाथम ने फिर 40वें ओवर में ठाकुर को लगातार चार चौके लगाए, जिनमें से तीन लेग-साइड के माध्यम से लगे। इसके बाद, उन्होंने सिंगल लेकर भारत के खिलाफ अपना दूसरा वनडे शतक पूरा किया। उस ओवर में 25 रन आए।

परिणाम स्वरूप लाथम और विलियम्सन ने 42.2 से 47.1 ओवरों तक नौ चौके लगाए, जिनमें से न्यूजीलैंड के कप्तान ने अर्शदीप की गेंद पर चौका लगाकर मेजबान टीम को तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त दिलाई।