0 बैलेंस में भी एकाउंट से निकाल सकते है 10000 रुपये, जाने कैसे

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Trending

0 बैलेंस में भी एकाउंट से निकाल सकते है 10000 रुपये, जाने कैसे

pic


केंद्र सरकार समय-समय पर देशवासियों के लिए कई तरह की स्कीम और योजनाएं लेकर आती है जिसका मकसद उनके भविष्य को उज्जवल बनाना होता है। साल 2014 में मोदी सरकार देशवासियों को बैंक से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री जनधन योजना लेकर आई थी।

इस योजना के तहत बैंक खाता जीरो बैलेंस पर खुल सकता है। आपने अक्सर देखा होगा कई बैंकों में मिनिमम बैलेंस मेंटेन करने पर ही आपका अकाउंट खोला जाता है या फिर चालू रहता है लेकिन, प्रधानमंत्री जन धन योजना में ऐसा नहीं है आप जीरो बैलेंस पर भी खाता खुलवा सकते हैं।

अब केंद्र सरकार ने इस योजना में कई बदलाव कर दिए हैं। इस योजना के तहत जिन लोगों ने खाता खुलवाया है अब वे लोग इन खातों से 10000 रूपये तक का अमाउंट प्राप्त कर सकते हैं। ये राशि आप तब भी निकाल सकते है जब आपके अकाउंट में 0 बैलेंस हो।

गरीबों को मिलेगी ओवरड्राफ्ट की सुविधा

मोदी सरकार की योजना आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए वरदान की तरह है। इस योजना की सबसे बड़ी खासियत ये है कि आप अपने खाते पर ओवरड्राफ्ट के लिए अप्लाई कर सकते है। ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी का फायदा कोई भी अकाउंट होल्डर उठा सकता है लेकिन इसके लिए आपको बैंक मैनेजर से संपर्क करना होगा। ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी एक तरह की लोन सुविधा होती है।


Mustrad Oil Price: सरसों तेल की कीमत बहुत ऊपर से नीचे गिरी, जानिए एक लीटर का ताजा भाव
ब्रांच में संपर्क करने के बाद बैंक आपको ओवरड्राफ्ट दे सकता है जिसे आप आसानी से एटीएम कार्ड के जरिए निकाल सकते है। इसमें आपको रोजाना के हिसाब से ब्याज चुकाना होता है। यदि आप ओवरड्राफ्ट में फिर से पेमेंट जमा कर देते हैं तो उस अमाउंट पर आपको ब्याज नहीं भरना होता है।

ध्यान दें ओवरड्राफ्ट की सुविधा उठाने के लिए आपका जनधन खाता कम से कम 6 महीने पुराना होना चाहिए। यदि आपका खाता 6 महीने पुराना नहीं है तो बैंक आपको केवल 2000 रूपये तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा दे सकता है।

कैसे खुलवाएं जनधन खाता?

जनधन खाता खुलवाने के लिए आपको आधार और पैन कार्ड की जरूरत होगी।
इस योजना में 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों का खाता खोला जा सकता है।
इसमें खाता खोलने पर खाता धारक को रुपे डेबिट कार्ड मिलता है जिसके माध्यम से वह एटीएम से पैसे निकाल सकता है।

बता दें इस योजना के तहत आपको रुपे कार्ड पर 200000 रूपये का बीमा भी मिलता है। इसके साथ ही 30000 रूपये का लाइफ इंश्योरेंस कवर भी दिया जाता है।
एक रिपोर्ट के मुताबिक 10 अगस्त 2022 तक जनधन खातों की संख्या 46.25 करोड़ तक पहुंच गई है