गर्मी बीतने से पहले घर लाएं ये Inverter AC, बिजली का बिल कर देगा आधे से भी कम

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Trending

गर्मी बीतने से पहले घर लाएं ये Inverter AC, बिजली का बिल कर देगा आधे से भी कम

ac


Inverter AC: बिजली का बिल गर्मी में सबसे ज्यादा आने लगता है। इसका मुख्य कारण एसी हो सकता है। गर्मी में लोग खूब एसी चलाते हैं जिससे बिजली का बिल तेजी से बढ़ जाता है। इस रिपोर्ट में हम आज बताएंगे कि कैसे आप अपने बिजली के बिल में हर महीने 2,500 रुपये तक की कमी ला सकते हैं। इससे आपको आर्थिक रूप से सहायता मिलेगी और गर्मी से भी आप बचे रहेंगे।

सही एसी चुन कर करें बिजली के बिल को कम

एसी ज्यादा चलाने से बिजली का बिल भी ज्यादा आता है। इसके साथ ही कई एसी ऐसे होते है जो जरूरत से ज्यादा बिजली का उपयोग करते हैं जिससे बिजली का बिल बढ़ जाता है। आपको नॉर्मल एसी या नॉन-इन्वर्टर एसी के बारे में बता दें कि ये ज्यादा बिजली की खपत करती हैं।

वहीं इनवर्टर एसी का उपयोग करके बिजली के बिल को कम कर सकते हैं। क्योंकि ये कम बिजली की खपत करते हैं। आजकल ज्यादातर कंपनीयां इनवर्टर एसी का ही निर्माण कर रही हैं।

डाइकिन 1.5 टन इन्वर्टर स्प्लिट एसी-1 (Daikin 1.5 Ton 5 Star Split Inverter AC) बिजली की करता है कम खपत:

कंपनी की यह एसी बिजली की बहुत कम खपत करता है। इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से खरीदा जा सकता है। इसकी फ्लिपकार्ट पर किमत 46,990 रुपये है। इसपर कंपनी कई बैंक ओफर्स भी दे रही है। HDFC बैंक के क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके इसे खरीदने पर 5% का डिस्काउंट ऑफर किया गया है।

कंपनी का दावा है कि इसे लगाने के बाद आपके बिजली के बिल में 25 फीसदी तक की कमी आ जायेगी। इस हिसाब से 10,000 रुपये का बिजली बिल इसे लगाने के बाद 2,500 रुपये पर आ जायेगा।

वोल्टास 1.5 टन 5 स्टार स्प्लिट इन्वर्टर एसी भी करता है कम बिजली की खपत

इस 5 स्टार स्प्लिट इन्वर्टर एसी का भी उपयोग बिजली के बिल को कम करने के लिए कर सकते हैं। यह भी बिजली की कम खपत करता है। इस एसी को 37,999 रुपये में खरीद सकते हैं। वहीं इसकी एमआरपी किमत 73,990 रुपये कंपनी ने रखी है।

HDFC क्रेडिट कार्ड के जरिये इसे खरीदने पर आपको 5% का डिस्काउंट भी मिल जाता है। कंपनी का दावा है कि इसे लगाने के बाद आपके बिजली के बिल में 25 फीसदी तक की कमी आ जायेगी। कंपनी ने अपनी इस एसी में कॉपर कंडेनसर का उपयोग किया है।