ब्रिटिश जमाने का पुराना सिक्का आपको बना सकता है करोड़पति, यहां बेचें पुराने सिक्के…

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Trending

ब्रिटिश जमाने का पुराना सिक्का आपको बना सकता है करोड़पति, यहां बेचें पुराने सिक्के…

pic


Old Coin: पुराने सिक्के हर किसी के घर में ऐसे ही पड़े मिलते हैं। लेकिन ये सिक्के कितने उपयोगी हो सकते हैं, शायद आपको इसकी जानकारी नहीं होगी। अंग्रेजों के जमाने का 1 रुपये का पुराना सिक्का अब प्रचलन में नहीं है, इसलिए लोग आमतौर पर ऐसे सिक्कों को कबाड़ में कहीं रख देते हैं या बच्चों के खेलने के लिए छोड़ देते हैं।

लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि यह पुराना सिक्का आज इतना कीमती है कि यह आपको करोड़पति बना सकता है। आखिर अंग्रेजों के जमाने के एक रुपए के सिक्के की क्या खासियत थी कि इसके बदले में 10 करोड़ रुपए तक मिल सकते हैं। आज हम इसकी खासियत बता रहे हैं।

1 रुपये का पुराना सिक्का मूल्य

क्या आपने कभी सोचा है कि अंग्रेजों के जमाने का एक रुपये का सिक्का इतना कीमती क्यों होता है, शायद नहीं, लेकिन आज हम आपको इस सिक्के के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे जानकर आप भी खुश हो जाएंगे, अगर आपके पास भी यही सिक्का हो तो 1885 या उससे भी अधिक उम्र के तो आप भी अमीर हो सकते हैं।


तो तैयार हो जाइए, अपने घर के कोने-कोने में ढूंढा पुराना सिक्का, क्या वह आपके घर में नहीं पड़ा है?ऐसा ही 1 रुपये का सिक्का। 1 रुपये का ऐसा ही एक पुराना सिक्का 10 दस लाख में बिका है। आइए आज देखते हैं कि आप 1 रुपये के सिक्के से 10 करोड़ कैसे कमा सकते हैं। जानिए कौन हैं वो जो एक सिक्के के 10 दस करोड़ देने को तैयार हैं।

1 रुपये का पुराना सिक्का बेचने वाली वेबसाइट

आइए आज हम आपको बताते हैं कि कहां आप अपने पुराने सिक्कों को बेचकर करोड़ों रुपये कमा सकते हैं। सिक्के बेचने वाली वेबसाइटें coinbazzar.com, www.ebay.com, www.olx.in, quikr.com हैं, हालांकि ऐसी अन्य वेबसाइटें भी हैं। अगर आप अपना पुराना सिक्का बेचना चाहते हैं तो सबसे पहले आप इन वेबसाइट्स पर अपना रजिस्ट्रेशन करें, ध्यान रखें कि आप खुद को सेलर के तौर पर रजिस्टर करना न भूलें।


इसके बाद आप अपना पुराना सिक्का लें, ब्रिटिश काल के 1 रुपए के पुराने सिक्के का साफ फोटो लें, सिक्के की दोनों तरफ से फोटो लें,और वेबसाइट पर अपलोड करें। आपका नंबर और पूरी जानकारी साइट पर अपलोड कर दी जाती है, जिसके बाद खरीदार आपके सिक्के की कीमत तय करेगा। यदि आप खरीदार की कीमत से सहमत हैं, तो आप अपना सिक्का बेच सकते हैं।