Chanakya Neeti: पति भूलकर भी अपनी पत्नी को ना बताए यह बातें वरना रिश्ते में आ जाएगी दरार

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Trending

Chanakya Neeti: पति भूलकर भी अपनी पत्नी को ना बताए यह बातें वरना रिश्ते में आ जाएगी दरार

Chanakya Niti


पति–पत्नी का रिश्ता प्यार, विश्वास और सम्मान पर टिका होता है। और इन चीजों की ज़रा सी भी कमी होने से दांपत्य जीवन में परेशानी आजाती है। सुखी और समृद्ध वैवाहिक जीवन के लिए पति–पत्नी को एक–दूसरे को समझना बहुत जरूरी है। इस रिश्ते को मजबूत बनाए रखनेके लिए कभी भी एक–दूसरे से किसी भी प्रकार का राज नहीं छुपाना चाहिए।

चाणक्य के अनुसार कुछ ऐसी बातें हैं जो पतियों को अपनेपत्नी से छुपानी चाहिए :

कमाई :

आचार्य चाणक्य ने अपनी नैतिकता में उल्लेख किया है कि कोई भी पति अपनी पत्नी को अपनी कमाई के बारे में कभी नहीं बताना चाहिए।

चाणक्य जी का मानना ​​था कि अगर महिलाओं को अपने पति की कमाई के बारे में पता चल जाए तो वे पैसा खर्च करना बंद कर सकती हैं। कई बार पत्नियां भी पतियों को जरूरी खर्च करने से रोकती हैं।

कमजोरी :

चाणक्य जी का मानना ​​है कि पति को कभी भी अपनी पत्नी को अपनी कमजोरियों के बारे में नहीं बताना चाहिए। उनका मानना ​​थाकि अगर पत्नी को पति की कमजोरी का पता चल जाता है तो वह बार–बार उसी का हवाला देकर अपनी जिद पूरी करती है।

ऐसे में आचार्यचाणक्य का मानना ​​है कि पति को हमेशा अपनी कमजोरी छुपा कर रखनी चाहिए।

अपमान :

पुरुषों को हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि पत्नी को अपने अपमान के बारे में भूलकर भी कभी न बताएं।

इस बारे में आचार्यचाणक्य जी का मानना है कि अगर पत्नी को अपने पति के अपमान का पता चल जाता है तो वह उसे बार–बार ताना मारती है।

दान :

यदि आपने किसी को दान दिया है तो पत्नी को भूलकर भी उसका उल्लेख नहीं करना चाहिए।

इस बारे में आचार्य चाणक्य का मानना है किअगर पत्नी को अपने पति के दान के बारे में पता चल जाता है तो वह उसे बार–बार ताना मारने लगती है।