Insurance Tips : क्या आप भी नई Insurance Policy खरीदने जा रहे हैं ? तो पहले जान लें ये जरूरी बातें

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Trending

Insurance Tips : क्या आप भी नई Insurance Policy खरीदने जा रहे हैं ? तो पहले जान लें ये जरूरी बातें

pic


बीमा आपको किसी भी अप्रत्याशित या प्रतिकूल घटना के कारण वित्तीय नुकसान के लिए बीमा कवर प्रदान करता है। इसके तहत आपको नियमित अंतराल पर बीमा कवर के लिए कुछ प्रीमियम जमा करना होता है।

इस प्रीमियम का भुगतान मासिक, तिमाही और सालाना किया जा सकता है। बता दें कि आपके बीमा कवर की राशि आपके द्वारा भुगतान किए गए प्रीमियम के मूल्य के आधार पर निर्धारित की जाती है। अगर भविष्य में आपके साथ कोई दुर्घटना होती है तो ऐसी स्थिति में आपको बीमा कवर का लाभ मिल सकता है।


बता दें कि बीमा कवर मुख्य रूप से दो तरह के होते हैं। एक है जीवन बीमा यानी जीवन बीमा और दूसरा है सामान्य बीमा यानी सामान्य बीमा। हालांकि, इन दोनों बीमा के कई प्रकार हैं। ऐसे में अगर आप बिना किसी खास जानकारी के कोई बीमा पॉलिसी खरीदने जा रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, आइए जानते हैं कि वे क्या हैं।

जीवन बीमा का अर्थ है जीवन बीमा

जीवन बीमा के प्रकारों में टर्म इंश्योरेंस, एंडोमेंट पॉलिसी और मनी बैक पॉलिसी शामिल हैं। जीवन बीमा बीमा प्रदाता और बीमा खरीदने वाले व्यक्ति के बीच एक अनुबंध है। यह बीमित व्यक्ति के जीवन को कवर करता है। इस बीमा के तहत यदि बीमाधारक की दुर्भाग्य से मृत्यु हो जाती है तो इस मामले में उसके नामित व्यक्ति को उसके जीवन बीमा कवर की राशि दी जाती है। जीवन बीमा व्यक्ति की अनुपस्थिति में परिवार को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने का कार्य करता है।


सामान्य बीमा का अर्थ है सामान्य बीमा

सामान्य बीमा का अर्थ है सामान्य बीमा में स्वास्थ्य बीमा, मोटर बीमा, गृह बीमा, यात्रा बीमा आदि शामिल हैं। इस बीमा में बीमा प्रदाता और बीमाधारक के बीच एक विशेष संपत्ति पर एक समझौता होता है। इस बीमा में बीमा कंपनी बीमित व्यक्ति की संपत्ति को हुए नुकसान की भरपाई करती है। हालाँकि, ये नीतियां कई आधारों पर भिन्न होती हैं। एक तरफ जीवन बीमा व्यक्ति के जीवन के जोखिम को कवर करता है, दूसरी ओर सामान्य बीमा वाहन, घर, स्वास्थ्य को कवर करता है।

यह आप पर निर्भर करता है कि आपको अपनी आवश्यकता के अनुसार कौन सा बीमा लेना चाहिए।