14 अगस्त को सम्पूर्ण देश में 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस' के तौर पर मनाएगा रेलवे विभाग

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Uttar Pradesh

14 अगस्त को सम्पूर्ण देश में 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस' के तौर पर मनाएगा रेलवे विभाग

pic


कानपुर। देश में मनाए जाने वाले आजादी के 75 वर्ष को लेकर सभी जगह विभिन्न प्रकार की तैयारियां की जा रही है। वहीं इसी कड़ी में रेलवे विभाग द्वारा 14 अगस्त को सम्पूर्ण देश में ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ के तौर पर मनाने की तैयारी में जुट गया है। यह जानकारी उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज जनसंपर्क अधिकारी अमित सिंह ने शनिवार को दी।

जनसंपर्क अधिकारी अमित सिंह ने बताया कि स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में 14 अगस्त को सम्पूर्ण देश में ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ के तौर पर याद किया जा रहा है I इसके अंतर्गत उत्तर मध्य रेलवे, प्रयागराज मंडल के चयनित 12 रेलवे स्टेशनों यथा – सोनभद्र, मिर्ज़ापुर, प्रयागराज, फतेहपुर, कानपुर, इटावा, एटा, मैनपुरी, टूंडला, फिरोजाबाद, हाथरस एवं अलीगढ़, पर विभाजन-विभीषिका से सम्बंधित प्रदर्शनी का आयोजन 10 से 14 अगस्त तक किया जाएगा। इसके अंतर्गत 10 अगस्त को इस प्रदर्शनी का उद्घाटन किया जायेगा।

साथ ही उनका कहना है कि इस अवसर पर विभाजन की विभीषिका से पीड़ित व्यक्तियों तथा स्वतंत्रता सेनानियों /उनके परिजनों से अनुरोध है कि यदि वे अपनी स्मृतियाँ साझा करना चाहते हैं तो मोबाइल संख्या 7525001699/ 7020769083 पर 09 अगस्त अपरान्ह 2:00 बजे तक संपर्क कर अपना विवरण उपलब्ध कराए।