जब खेती में लागत कम और अधिक आय का उपाय होगा तभी किसान सुखी होगा: गिरिराज सिंह

 
giriraj

नोएडा। आज सुबह देश के ग्रामीण विकास और पॅंचायती राज मॅंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि किसानों की आय दो गुना ही नहीं, कई गुना बढ सकती है।  यदि खेती की लागत मूल्य कम हो और दाम उचित मिले। यह तभी सॅंभव है जब गौपालन और कृषि को जोडा जाये और गोबर और गौमूत्र पर आधारित खादों और कीटनाशकों का उपयोग हो।

giriraj

ग्रामीण विकास मॅंत्री नोएडा सेक्टर १६७ के पास स्थित दोस्तपुर - मॅंगरौली गॅाव के आद्या ॲार्गैनिक फार्म में सागर, म०प्र० के जैविक कृषि वैज्ञानिक आकाश चौरसिया के सात दिवसीय मल्टीलेयर फार्मिंग के समापन समारोह को सॅंबोधित कर रहे थे।उन्होने कहा कि एक ही प्लाट से कई तरह के फसलों के उगाने से किसानों की आमदनी निश्चित रूप से कई गुना बढेगी, लागत भी कम आयेगी और पानी की खपत भी कम हो जायेगी।

rk sinha

उन्होने कहा कि पूर्व सॅासद आर. के. सिन्हा का प्रयास सराहनीय है और इससे एकओर तो किसानों की आय कई गुनी हो जायेगी, वहीं दूसरी ओर जनता को विषमुक्त अन्न और सब्जियां प्राप्त होंगीं।

मल्टीलेयर फार्मिंग के जनक आकाश चौरसिया ने बताया कि मल्टीलेयर कृषि से फसलों की रक्षा अत्यधिक गर्मी और कडकती ठॅंडक से भी होगी और खर- पतवार और कीट-पतॅंगों से भी बचाव होगा। सबसे बडी बात यह है कि पांच फसलें एकसाथ होने से किसानों को हर माह कुछ न कुछ आर्थिक लाभ होता ही रहेगा।

rk sinha
आद्या आर्गैनिक की प्रबॅंध निदेशक पल्लवी सिन्हा ने जैविक कृषि में लगे किसानों की समस्या से मॅंत्री जी को अवगत कराया। मॅंगरौली के प्रधान चमन जी ने और पूर्व प्रधान कालू जी मॅंत्री का स्वागत किया और डूब क्षेत्र के किसानों को कृषि कार्य के लिये बिजली कनेक्शन देने की मांग की।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही ताज़ा अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर हमें फॉलो करें।

From around the web