यूपी के 10वीं पास युवाओं के लिए सुनहरा मौका, रेलवे में इन पदों पर होगी भर्ती

 
train

प्रयागराज। प्रधानमंत्री की महत्वाकांशी योजना स्किल इंडिया डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत उत्तर मध्य रेलवे की ओर से प्रयागराज, झांसी और आगरा मंडलों में अप्रेंटिस के लिए करीब 1664 स्लॉट के लिए आवेदन मांगे गए हैं। रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (आरआरसी) ने 2021-22 के लिए अगले चक्र के लिए अधिसूचना जारी की है। इन अप्रेंटिस पदों के लिए परीक्षा नहीं देनी होगी। मेरिट के आधार पर चयन किया जाएगा। 10वीं कक्षा पास और आईटीआई कोर्स करने वाले युवाओं के लिए यह सुनहरा मौका है। 

जरूरतमंद आरआरसी की वेबसाइट पर एक नवंबर से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

रेलवे इंटर्नशिप के जरिए युवाओं को रोजगार का मौका हर साल देता है। स्किल इंडिया मिशन के तहत एक साल के करीब अप्रेंटिस कराना है। तकनीकी सिखाने के साथ आईटीआई करने वाले युवाओं को दक्ष बनाना है। इसके लिए रेलवे रिक्रूटमेंट सेल की ओर से अप्रेंटिस कराने की तैयारी की गई है। 

सालभर प्रशिक्षण के दौरान प्रतिमाह स्टाइपेंड भी मिलेगा। उत्तर मध्य रेलवे के सीपीआरओ डॉ. शिवम शर्मा के मुताबिक, ट्रेनिंग पूरी होने के बाद रेलवे में भर्ती निकलने पर प्रशिक्षित अभ्यर्थियों को 20 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा। एक्ट अप्रेंटिस के तहत प्रयागराज मंडल में 703, झांसी मंडल में 480, आगरा मंडल में 296 और झांसी कारखाना में 185 स्लॉट के लिए आवेदन मांगे गए हैं।

 28 अक्टूबर से यूपी के सभी शहरों में आयोजित होगा दीपावली मेला, सरकार ने जारी किया आदेश, जानें क्या होगा खास
 
अप्रेंटिसशिप नियमों के आधार पर इन्हें स्टाइपेंड मिलेगा। इसके लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से हाईस्कूल पास होना अनिवार्य है। 15 से 24 साल वाले अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। भर्ती संबंधी अधिक जानकारी के लिए रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (आरआरसी) प्रयागराज की वेबसाइट पर लॉगइन कर सकते हैं। आरक्षित वर्गों को नियमानुसार आयु में छूट भी दी जाएगी। सीपीआरओ के मुताबिक, इससे पहले भी एनसीआर की ओर से इंटर्नशिप के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे गए थे।

तब करीब डेढ़ लाख से अधिक आवेदन आए थे। आरआरसी इलाहाबाद युवाओं में जागरूकता पैदा करने के लिए इंटर्नशिप मेला भी आयोजित करने की तैयारी में है।

इन ट्रेड के लिए मांगे गए आवेदन

वाइल्डर, फिटर, आईटी, मीडिया मैनेजमेंट, प्लंबर, वेल्डर, कारपेंटर, पेंटर, अर्मेचर वाइंडर, क्रेन, मशीनिस्ट, इलेक्ट्रिीशियन, मल्टीमीडिया एंड वेब पेज डिजाइनर।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही ताज़ा अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर हमें फॉलो करें।

From around the web