यूपी में युवाओं को फ्री में टैबलेट और स्मार्टफोन सरकार इस प्रक्रिया के तहत बांटेगी, बनाया प्लान

 
yogi

लखनऊ। यूपी सरकार ने युवाओं को टैबलेट स्मार्टफोन वितरण करने के लिये प्लान बना रही है। जानकारी के अनुसार सबसे पहले मंत्री व विधायक व जनप्रतिनिधियों की देखरेख में होगा। इसके लिए जिलों में समारोह कर लाभार्थियों को बुलाकर उन्हें यह उपकरण वितरित किए जाएंगे। सरकार ने इन टैबलेट स्मार्टफोन के वारंटी समय में खराब होने पर उसे ठीक कराने का भी इंतजाम किया है। 

योजना को लागू करने का जिम्मा यूपीडेस्को को दिया गया है। हर जिले में डीएम की अध्यक्षता में एक कमेटी बनेगी। वह किस क्रम वितरण होना है उसका काम देखेगी। सभी पात्रों को एक साथ वितरित किया जाएगा। समय समय पर आने वाली व्यवहारिक मुश्किलों का निराकरण करने के लिए किसी बदलाव के लिए मुख्यमंत्री अधिकृत होंगे। 

जेम पोर्टल इस योजना के कार्यान्वयन के लिए नोडल एजेंसी निर्धारित कि गई है। यह योजना इस बात को ध्यान में रखते हुए आरंभ कि गई है कि आज के समय में विभिन्न प्रकार की परीक्षाएं एवं पढ़ाई ऑनलाइन हो रही है एवं विभिन्न वर्गाे के छात्रों के पास टेबलेट एवं स्मार्टफोन की सुविधा उपलब्ध नहीं है। सभी जरूरतमंद नागरिकों तक टेबलेट एवं स्मार्टफोन की सुविधा उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से इस योजना का शुभारंभ किया गया है।

किया जाएगा प्राथमिक वर्ग का निर्धारण

यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना का लाभ छात्रों के अलावा अन्य लोगों को भी प्रदान किया जाएगा। वह सभी कुशल कारीगर जैसे कि प्लंबर, कारपेंटर, नर्स, इलेक्ट्रीशियन, मैकेनिक आदि जो सेवा मित्र पोर्टल पर पंजीकृत है उनको भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। टेबलेट/स्मार्टफोन के माध्यम से वह नागरिकों को बेहतर सेवाएं प्रदान कर सकेंगे। 

इस बात का निर्णय मुख्यमंत्री जी के स्तर पर लिया जाएगा कि किस लाभार्थी वर्ग को टेबलेट प्रदान किया जाएगा एवं किस लाभार्थी वर्ग को स्मार्टफोन प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा टेबलेट स्मार्टफोन वितरण के लिए लाभार्थी वर्ग की प्राथमिकता का निर्धारण एवं चरणबद्ध क्रय के संबंध में भी निर्णय मुख्यमंत्री स्तर पर लिया जाएगा। समय-समय पर इस योजना का लाभ सभी पात्र नागरिकों तक पहुंचाने के लिए इस योजना में संशोधन भी किया जाएगा।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही ताज़ा अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर हमें फॉलो करें।

From around the web